Tuesday 21 April 2020

Digital Marketing Kya Hai 2020

            Digital Marketing Kya Hai New Topic


Hello दोस्तों आज हम आपको बताये कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है और क्यों इतना जरुरी है कि आज कल का युग डिजिटल युग है आपको पता है। कि आज कल हर कोई पुुरष फोन मे इंटरनेट पर सर्च करता है .चाहिए उसको कुछ भी लेना या खरीदना हो या ना हो।आज 70% लोग ऑनलाइन खरीदारी करते है जैसे टिकट बुकिंग, बिल भुगतान, फ़ोन रिचार्ज, ऑनलाइन लेनदेन आदि। ऐसे में हर कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग मे महत्वपूर्ण हो जाता है। साधारण शब्दों में अपनी सेवाओं और उत्पादों को डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने को ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है।


What is Digital Marketing ..
डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट का होना जरूरी हैं।कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये .मार्केटिंग शामिल होता हैं। इसी ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं इसमें व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल क्षेत्र को बढावा होता है।
जैसा कि आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया मोबाइल फोन ईमेल Tex sms आदि उपयोग किया जाता हैं।
ओर डिजिटल मार्केटिंग के साथ हि आप पारंपरिक प्रचार contenti  जैसे Hodig  या  प्रिंट विज्ञापन का उपयोग किया जाता है  ताकि तुलना में अपने अभियानों की परीया सफलता पूर्व हो ,और रॉय की निगरानी के लिए एनालिटिक्स डैश - बोर्ड जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

और जैसे लोग अपने फोन पर अधिक समय बिताया करते हैं ,या TV स्क्रीन के सामने अधिक समय बिताते हैं तो वह डिजिटल मार्केटिंग पर एक प्रभाव होता है, और भी अछे तरीके से ग्राहकों तक पहुंचने के लिए कार्य करता है सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर से लेकर स्मार्ट मोबाइल फोन तक के सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग कर्ताओं को लक्षित करता है। एक व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने मे सहायक होता है।और दर्शकों को संलग्न करने के लिए किया जाता है। आपको विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करने की आवश्यकता है।
जैसे :-Tv Ads ,Gmail,Tax sms,Youtube etc.
डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक होता है
वर्तमान युग मे डिजिटल का होना ही सबसे बड़ा डिजिटल मार्केटिंग होता हैं। मार्केटिंग का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है काहा जाये तो डिजिटल मार्केटिंग ही एकमात्र ऐसा साधन है जिसके माध्यम से कम समय मे और कम खर्चे पर बेहतरी परिणाम ला सकते है लोग अखबार मे और पोस्टर मे या विज्ञापन का सहारा लेते हैं।लेकिन  लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड रहा है।
औंर डिजिटल मार्केटिंग में अपने उत्पादों को और सेवाओं की बिक्री को बिना बाज़ार में जाए कर सकते है आज लोगों जो खरीदना होता है वही सर्च करते है।

मार्केटिंग के प्रकार
SEO
यह एक ऐसा तकनीक है जिसका आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को सर्च इंजन पर ऊपर लाने मे कार्य करता है।वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतरन बनाने के लिए काम मे आता है।यह कुछ टिप्स आपकी सहायता करने मे सहयोग देता है -
Title Tag – किसी भी पेज के टैग को मे search इंजन को बताता है कि आपका पेज या Sarovar सर्विस किस बारे में है। यह 30 और 60 वर्ण के बिच में होनेे चाहिए।अगर आपने ने अपनी वेबसाइट का title और tag एक ही प्रकार रखा है ,तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी से रैंक करेेगी।

मेटा विवरण कि आवश्यकता ः– आपकी वेबसाइट पर मेटा कार्य Google search इंजन को प्रत्येक पृष्ठ के बारे में अधिक रूप मे बताता है। और इसका उपयोग आपके मानव आगं तुकों द्वारा यह समझने कि कोशिश करता है।कि पृष्ठ क्या है और यदि  बेहतर ढंग से समझाया जा सकता हैंं।इसमें आपका keywords शामिल होना चाहिए, और पाठको को यह बताने के पर्याप्त विवरण भी देना आवश्यक है, कि आपका content क्या है।
हेडिंग – यह सर्च इंजन और पोस्ट पड़ने वालो को आसानी से समझ में आजाती है, और मदद करता है कि आपकी पोस्ट को किस बारे में समजा मे मदद करता है इसलिए सब हेडिंग का उपयोग किया जाता हैं।इसके अलावा जब कोई भी व्यक्तित सर्च इंजन पर किसी भी पेज को search करता है तो वह सर्च इंजन keywords को टैग के साथ ही scan करता है ,और हम सर्च इंजन को content के बारे में बेहतर समझ सकते है।और हम search कुछ इस तरह भी कर सकते है।# टैंक का उपयोग करते हैं। इसे हम अपने content को search मे आसान हो जाता है।

आंतरिक लिंक क्या है– कििसी भी वेबसाइट को रैंक लाने मे हाइपरलिंक बहुत पूण महत्व रखता है, इसका मतलब ये होता है बिना link के आपकी कोई भी जानकारी हासिल नहीं कर सकते है, उदाहरण - हम किसी भी सेवा के बारे में लिख सकते है । हम अपनी वेबसाइट पर दूसरी भी  सेवा लिंक लगा सकते है।ओर  यह भी एक page से दुसरे page पर लेजा ने में हमारी मदद करता है।

फोटोज का नाम और ALT टैग – किसी भी फोटो पर ALT टैग इसलिए लगाना होता है कि ये सर्च इंजन को बताता है ,कि वह फोटो क्या है बिना ALT टैग के सर्च इंजन फोटो को पढ़ नहीं पता है इस प्रकार से हम अपनी फोटोज को सर्च इंजन पर फोटो देखता है ,तो सर्च इंजन वहा से आपकी फोटो भी दिखता रहता है ALT टैग लगाने से हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ता है।
उदाहरण-
Thanks for you...

No comments:

Post a Comment

Application for Closing Bank Account in Hindi

Application for Closing Bank Account in Hindi Bank Manager for Closing Account :- Hii Friends, es post main aapko Application for Closing Ba...