Thursday 23 April 2020

SEO KAY HAI

SEO करके बढ़ाये अपनी वेबसाइट की रैंकिंग 


आज के हि युग में अगर हम कोई भी परेशानी आती है तो हमारा कोई सवाल होता है तो हम Google करते हैं। गूगल ने दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इसके अलावा और भी कई लोकप्रिय सर्च इंजन भी है जो कि दुसरे स्थान पर माने जाते है जैसे- Yahoo और Bing आदि सर्च इंजन है।
सर्च होने के बाद मे जो सबसे  पहले पेज पर हम clik रिजल्ट्स दिखते है हम उसे ही open करते है और हम अपना जवाब ढूंढ पाते है।
ओर अधिकतर लोगों को पहला पेज पर ही उनका जवाब मिल जाता है, इसी कारण से पहले पेज पर होने वाली वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक अधिक रप मे बढ़ जाता है, जिसके कारण से वेबसाइट टॉप रैंकिंग करती रहती है ,और वह अच्छा पैसा कमा पाती है।
हम चाहते है कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को इस तरह बनाना चाहिए कि वह सर्च इंजन में सबसे अच्छी स्थिति पर रैंक कर सके (Organic Traffic) प्राप्त कर सकते है,उसे ही SEO का नाम दिया गया था । तो चलिए दोस्तों SEO केसे कार्य करता है। आज हम इसके बारे में जानने से पहले और विस्तार से जानते है ,कि SEO क्‍या होता हैं।

 SEO FULL FROM =search engine optimization

SEO KYA HAI -

Search Engine Optimization (SEO) वेबसाइट से वह टर्म होती है जो कि किसी भी वेबसाइट बनाने के लिए कि जाने वाली आवश्यकता को पुरा किया जाता है। किसी भी वेबसाइट को शुरू करने से पहले आपने इस बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए ।Google और Yahoo और Bing के बाकि सभी सर्च इंजन को जानकारिया को Show करता हैं।इसी लिए एक तरह के Algorithm का इस्तेमाल करते है।

SEO KA KYA KAAM HOTA HAI -


Hello दोस्तों अब आपके मन में सवाल होगा कि वह  Website SEO कैसे करें कोई भी वेबसाइट को  टॉप रैंकिंग कैसे करती है  ? 
तो वह इसका सीधा सा यही जवाब है कि– “Search Engine Optimization”
सरल भाषा मे कहा जाये कि अगर आप Google पर जाकर कुछ भी Keywords Search करते है, तो वह उसी कीवर्ड्स से उसी संबंधित जो भी Content या जानकारी प्रत होती है उसी को Google हमें दिखाता रहता है, यह सभी जानकारी अलग-अलग प्रकार से वेबसाइट और ब्लॉग से आती रहती है।
जो वेबसाइट या ब्लॉग हमारे द्वारा Search किये गये Keywords पर सबसे ऊपर Show कराती रहती हैं । वह Google पर पहली रैंकगी हासिल होती है। पहली रैंक हासिल करने के पीछे उसी वेबसाइट या ब्लॉग पर SEO अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया गया है, जिससे उस वेबसाइट या ब्लॉग पर सबसे ज्यादा से ज्यादा विज़िटर होते रहते है।और हम जानते है कि वह जितने ज्यादा विज़िटर होंगे उतने ज्यादा पैसे कमा पायगे।

SEO KYA KARTA HAI -

SEO किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर Onlye रैंक  करने मे सुधार करता है। Serp Ranking Improve करने के लिए किया जाता है। अगर आप अपना कोई भी कार्य ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है,तो वह या फिर Affiliate Marketing और Google Adsense से भी पैसे कमाया जा सकता है। तो वह आपको SEO की अधिक जरूरत पड़ेगी। SEO ही एकमात्र ज़रिया है कि वह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक 
को रेवेन्यू के लिए बढ़ाने में मदद करता रहता है।

SEO KAISE KARE -

HELLO दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट बनाना होगा।वेबसाइट बनाने के कुछ समय बाद में कंटेंट को  डालकर Publish करना होगा ,औंर इसके बाद में यह मतलब नही की आपकी साइट पर विज़िटर आने लग जायेंगे। विज़िटर को लाने के लिए आपकी साइट को सर्च इंजन से जोड़ ना होगा। और वह पहले या दूसरे पेज पर या  दिखाई देगी ये तभी हो पायी जब आप SEO करेंगे।

Google और दूसरे वह सर्च इंजन्स ने ऐसे नियम बनाये है,कि जिन नियमों के आधार पर आप उनको SEO यानी (Search Engine Optimize) कहेंगे ।इन नियमों के आधार पर आपकी अपनी साइट पर Traffic बढ़ा सकते है।यह सभी सर्च इंजन्स में से सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला सर्च इंजन Google है 
क्योंकि वह Google सभी जानकारी को अच्छे तरीके से समायोजित करके सर्च इंजन में Show करता है। गूगल के सभी कंटेंट को Index Organise मे convitr करता है , किसी यूज़र द्वारा गूगल पर कोई Content Search करता है, तो वह गूगल उस कंटेंट को Keywords के आधार पर Show है।

SEO SIKHE -

Hello दोस्तों आज हम आपको बताया कि वह Seo kaise sikhe आपका ब्लॉग या वेबसाइट new है, तो सबसे पहले आपको उसे सभी Search Engine जैसे- Google,Yahoo,bin इआदि पर सबमिट करे। ओर इसके बाद कुछ Basic seting SEO Knowledge भी आपको होना चाहिए ,जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है,कि वह 
1.SEO (Search Engine Optimize) के लिए आपको सही SEO Keywords का चयन करना होगा।
2.जिन कीवर्ड्स का आपने चयन किया है उन कीवर्ड्स का सही इस्तेमाल अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में करे।
3.अपनी Domain यानि .com.In आदि का लम्बे समय के लिए खरीदे।
4.अपनी वेबसाइट का साइटमैप गूगल में ही सबमिट करे। Sitemap.Xml होती है, जिसमे हमारी साइट की सभी जानकारी पाई जाती  है

5 .Wepsite या ब्लॉग पर उपयोगी कंटेंट ही डाले रहना चाहिए,जिससे आपकी साइट पर विजिट बढ़ेंगे|

6 .Wepsite या ब्लॉग का (Title) और (Description) आकर्षक ओर प्रभावशाली डालते रहना चाहिए।

My Youtube channel -
https://www.youtube.com/channel/UCm4kHNaFkeGLJ9HbaZ-OxaA

Thinks for my article............

No comments:

Post a Comment

Application for Closing Bank Account in Hindi

Application for Closing Bank Account in Hindi Bank Manager for Closing Account :- Hii Friends, es post main aapko Application for Closing Ba...